chessbase india logo

कोरोना वायरस - घर पर रहे और खेले शतरंज

by Niklesh Jain - 21/03/2020

भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे है और ऐसे में देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी नें 22 मार्च को पूरे देश में  "जनता कर्फ़्यू " की अपील की है । लोगो से जहां तक संभव हो अपने घरो में ही रहने को कहा जा रहा है ,सिर्फ बहुत जरूरत के वक्त ही लोग अपने घर से बाहर निकल रहे है । ऐसे में जब बच्चे उनके अभिभावक और घर के बुजुर्ग घरो में कैद होकर रहे गए है आपके पास अपने मानसिक तनाव को कम रखने का एक जरिया शतरंज का खेल हो सकता है । आप अपने परिवार में शामिल कई लोगो को यह खेल सिखा सकते है और अगर कोई पहले से खेलना जानता है तो आप मुक़ाबले भी खेल सकते है । शतरंज का खेल आप सभी को तनाव से दूर रहने में वाकई काफी मददगार साबित हो सकता है तो आइये घरों में सुरक्षित रहे और खेले शतरंज की बाजी । पढे यह लेख 

कोरोना वाइरस के समय शतरंज सीखे और खेले 

आज जब पूरा विश्व कोरोना वाइरस से लड़ रहा है और बचाव का कोई साधन ना होने के कारण हम अपने घरो में सीमित रह गए है ऐसे में आप अपने और बच्चो के मानिसक तनाव को दूर करने के लिए शतरंज का खेल सीख और खेल सकते है । शतरंज के खेल ना सिर्फ आसानी से घर के अंदर खेल सकते है बल्कि इसके लिए आप ऑनलाइन कई वेबसाइट का सहारा ले सकते है । शतरंज का खेल ना सिर्फ आपके अंदर ध्यान एकाग्रता जैसे गुणो को बेहतर करेगा बल्कि आपके अंदर मुश्किल समय में भी सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने और सचेत रहने  जैसे गुणो का विकास करेगा । ऐसे समय में जब बच्चो को घर में समय काटने में दिक्कत आएगी यह खेल उन्हे एक जगह बैठकर व्यस्त रहने में भी मदद करेगा । बच्चो को अनुशासन सिखाने में भी यह खेल काफी मददगार साबित होता है । 

अगर आप किसी को शतरंज सिखाना चाहते है तो इस विडियो का आप इस्तेमाल कर सकते है 

आप इस विडियो को अपने दोस्तो और संबंधियों के साथ भी बाँट सकते है 

भारत के 5 बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद हमेशा से शतरंज को स्कूल के जरिये बच्चो को सिखाने के पक्षधर रहे है तो पूर्व विश्व चैम्पियन रूस के गैरी कास्पारोव 21 सदी की चुनौतियों का सामना करने के शतरंज को एक वरदान की तरह मानते है । कई सर्वे यह भी साबित कर चुके है की शतरंज खेलने वाले ना सिर्फ पढ़ाई में अच्छे होते है बल्कि उनकी निर्णय लेने की क्षमता काफी बेहतर होती है । 

शतरंज की यह अनोखी कहानी भी आपको लोगो से साथ इस खेल का महत्व समझाने मे मददगार होगी 

खूब खेला जा रहा है ऑनलाइन शतरंज – विश्व शतरंज संघ नें पिछले दिनो यह जानकारी भी दी की कैसे रूस में चल रहे फीडे कैंडीडेट में भले ही दर्शक ना हो पर ऑनलाइन दर्शको के मामले में यह सारे रिकार्ड तोड़ रहा है । विश्व में सभी शतरंज वेबसाइट में इन दिनो सामान्य दिनो की तुलना में चार से पाँच गुने तक खेलने वाले खिलाड़ी ना सिर्फ बढ़ गए है बल्कि इनमें 24 घंटो निरन्तरता बनी हुई है । तो इस कठिन समय में यह खेल हमे काफी फायदे दे सकता है । 

जनता कर्फ़्यू का करे पालन 

प्रधानमंत्री नें 22 मार्च को लोगो से एक दिन पूरी तरह घरों से बाहर ना निकलने के लिए कहा है ,सुबह 7 बजे से रात्री 9 बजे तक के लिए यह अपील की गयी है और हम सभी को इसे अपना कर्तव्य समझ कर पालन करना चाहिए ।