chessbase india logo

टाटा स्टील इंडिया 2019 - कौन बनेगा इस बार का राजा

by Niklesh Jain - 21/11/2019

भारत का सबसे बड़ा इंटरनेशनल टूर्नामेंट एक साल बाद भारत लौट आया है , जी हाँ टाटा स्टील इंडिया शतरंज चैंपियनशिप  एक बार फिर रैपिड और ब्लिट्ज़ फॉर्मेट मे खेली जाएगी,और सबसे बड़ी बात यह की मौजूदा विश्व शतरंज चैम्पियन मेगनस कार्लसन भी इस प्रतियोगिता में खेलने के लिए छह साल बाद भारत पहुँच चुके है । भारत का प्रतिनिधित्व एक बार फिर 5 बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद ,पेंटाला हरिकृष्णा और विदित गुजराती कर रहे है । खैर प्रतियोगिता तो कल से शुरू होगी पर वेसली सो ,हिकारु नाकामुरा ,अनीश गिरि और पेंटाला हरिकृष्णा नें दो दिन पहले ही यहाँ पहुँच कर कोलकाता की मेहमान नवाजी का खूब आनंद उठाया है ।  22 नवंबर से 24 नवंबर तक पहले रैपिड के मुक़ाबले खेले जाएँगे तो 25 और 26 नवंबर को ब्लिट्ज़ के मुक़ाबले होंगे । तो कौन जीतेगा इस बार का खिताब इसके साथ साथ इस बात पर भी नजर रहेगी की क्या विश्वनाथन आनंद जीसीटी के पॉइंट्स अर्जित कर लंदन के फ़ाइनल में जगह बना पाएंगे ?

इनमें से कौन होगा विजेता ! क्या सोचना है आपका ?

( Photo - Grand Chess Tour Official Website & Shahid Ahmad ChessBase India )

टाटा स्टील 2019 में इस बार भारत की ओर से 5 बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद , पेंटाला हरिकृष्णा और विदित गुजराती इसमें खेलते नजर आएंगे जबकि विश्व के अन्य बड़े नामो में विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन ,चीन एक डिंग लीरेन ,नीदरलैंड के अनीश गिरि ,रूस के इयान नेपोंनियची ,अमेरिका के वेसली सो और हिकारु नाकामुरा ,अर्मेनिया के लेवान अरोनियन भी इस प्रतियोगिता में भाग लेने जा रहे है । भारत के विश्वनाथन आनंद नें पिछले वर्ष इस प्रतियोगिता का ब्लिट्ज़ खिताब अपने नाम किया था जबकि रैपिड में हरिकृष्णा दूसरे स्थान पर रहे थे अतः दोनों से अपने प्रदर्शन को दोहरने की उम्मीद रहेगी ।

क्या यह संभव है की यह खूबसूरत ट्रॉफी भारत में रहे ?

भारतीय शतरंज इतिहास का नया अध्याय लिखा जाएगा जब 22 से 26 नवंबर के दौरान टाटा स्टील इंडिया रैपिड और ब्लिट्ज़ शतरंज टूर्नामेंट का दूसरा संस्करण खेला जाएगा । खास बात यह है की यह भारत में खेला गया अब तक सबसे कठिन टूर्नामेंट होगा क्यूंकी विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन समेत दुनिया भर के 10 दिग्गज इसमें भाग लेंगे ।

2013 में चेन्नई में विश्व चैम्पियन बनने के बाद मेगनस कार्लसन का यह पहला भारत का दौरा होगा क्या पिछले कुछ समय से रैपिड और ब्लिट्ज़ में चल रहा कार्लसन का बुरा दौर भारत में ही अंत होगा और एक बार फिर भारत कार्लसन के लिए भाग्यशाली साबित होगा ?

पिछले वर्ष आनंद ने ब्लिट्ज़ का खिताब जीतकर देश को गौरान्वित किया था तो इस बार भी उनसे ऐसी ही उम्मीद रहेगी 

प्रतियोगिता पहली बार ग्रांड चेस टूर का हिस्सा बनी है इसीलिए इस बार पुरूष्कार राशि में भी इजाफा हुआ है और इस बार 1,50,000 अमेरिकन डॉलर के कुल पुरूष्कार रखे गए है । प्रतियोगिता में पहले तीन दिन रैपिड शतरंज के मुक़ाबले होंगे जिसमें कुल राउंड रॉबिन आधार पर खेले जाएँगे जिसमें प्रति खिलाड़ी को 25 मिनट दिये जाएँगे जबकि हर चाल में 10 सेकंड अतिरिक्त मिलेंगे ।आखिरी दो दिन ब्लिट्ज़ मुक़ाबले होंगे जिसमें डबल राउंड रॉबिन में कुल 18 मुक़ाबले खेले जाएँगे जिसमें प्रति खिलाड़ी कुल 3 मिनट मिलेंगे और हर चाल में 2 सेकंड अतिरिक्त मिलेंगे ।


कोलकाता और शतरंज के रंग 

क्या आप बता सकते है ये कौन सी जगह है और यहाँ क्या हो रहा है ?

दरअसल यह है कोलकाता के व्यस्तम ट्रैफिक इलाको में स्थित गारीहाट शतरंज क्लब जहां पर आए दिनो शतरंज की बाजिया खेलने शहर भर से लोग आते है पर आज यहाँ कुछ खास था क्यूंकी 

कुछ शतरंज के असली किंग आने वाले है कौन है वो ?फोटो -शाहिद अहमद 

जी हाँ हिकारु नाकामुरा और दिवेयन्दु बरुआ ,ठीक पहचाना आपने 

इस सार्वजनिक क्लब में जहां हर रोज शहर के प्रबुद्ध नागरिक शतरंज की बाजियों में अपना ज़ोर लगाते है वहाँ आज 

शतरंज की दुनिया के बड़े दिग्गज जैसे हिकारु नाकामुरा नें भी ज़ोर आजमाइश की 

चीन के डिंग लीरेन भारत में एक बेहद लोकप्रिय खिलाड़ी है और इसकी झलक यहाँ देखने को मिली 


हरि और गिरि पहुंचे अलखाइन चेस क्लब 

अलखाइन शतरंज क्लब में अनीश गिरि और पेंटाला हरिकृष्णा नें नन्हें बच्चो के बीच एक अनोखा समा बांध दिया 

बच्चे अनगिनत सवाल लेकर आए थे तो ... 

अनीश और हरिकृष्णा नें भी जबाब बेहद खुशमिजाजी से दिये 

हरिकृष्णा से इस बार बड़ी उम्मीद रहेगी की वह लय में वापस लौटे अपने ही हमवतन में 

देश की सबसे बड़ी लाइब्रेरी नेशनल लाइब्रेरी में तैयार निर्णायक मण्डल 

दिवेयन्दु बरुआ शतरंज क्लब में पहुंचे वेसली सो 

वही दिव्येंदु बरुआ शतरंज क्लब में विश्व फिशर रैंडम शतरंज चैम्पियन वेसली सो नें पहुँचकर एक अलग ही आत्मीयता का परिचय दिया 
नए नए इंटरनेशनल मास्टर बने कौस्तुब नें वेसली के हाथो अपनी पहली फिशर रैंडम की ट्रॉफी भी हासिल की 

 

भारत के और बाद नाम विदित पर भी हमारे नजरे रहेंगी और यह सब संभव होगा क्यूंकी वहाँ पर चेसबेस इंडिया की टीम पहुँच चुकी है सागर शाह और अमृता मोकल के साथ साथ 

शाहिद अहमद के जरिये हमें समय पर हर अपडेट मिलता रहेगा 

देखे विडियो हर जानकारी के साथ - हिन्दी चेसबेस इंडिया यूट्यूब पर मिलेगी इस टूर्नामेंट की हर जानकारी