chessbase india logo

विश्व रैपिड और ब्लिट्ज़ 2019 : मॉस्को में लगेगा जमघट

by Niklesh Jain - 29/11/2019

विश्व शतरंज संघ नें कुछ दिनो पहले ही विश्व रैपिड और ब्लिट्ज़ शतरंज चैंपियनशिप के लिए समय और तारीख की घोषणा की थी अब उसकी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है । प्रतियोगिता 26 से 30 दिसंबर के दौरान मॉस्को ,रूस मे खेली जाएगी । रूस मे प्रतियोगिता के होने से निश्चित तौर पर प्रतिभागिता का स्तर उपर उठ जाएगा । भारत से भी अच्छी संख्या मे खिलाड़ियों के इसमें भाग लेने के आसार है । पिछले तीन सालों मे रैपिड और ब्लिट्ज़ की स्वीकार्यता पहले से ज्यादा बढ़ी है और इसीलिए विश्व चैम्पियनशिप का महत्व भी बढ़ा है । देखना होगा की कौन इस बार शतरंज के इस फटाफट फॉर्मेट में बाजी मारता है । सवाल यह भी रहेगा क्या एक बार फिर कार्लसन शतरंज के तीनों फॉर्मेट में खिताब जीतने का कारनामा करेंगे । विश्वनाथन आनंद , पेंटाला हरिकृष्णा ,विदित गुजराती ,निहाल सरीन ,कोनेरु हम्पी और हरिका द्रोणावल्ली के उपर भारतीय संभावनाओं का भार होगा । पढे इस लेख को 

मॉस्को,रूस ( निकलेश जैन ) विश्व शतरंज में बहुप्रतीक्षित शतरंज के फटाफट फॉर्मेट की विश्व शतरंज चैंपियनशिप की तिथि और स्थान की घोषणा कर दी है । दोनों प्रतियोगिता मॉस्को में खेली जाएंगी । पहले विश्व रैपिड शतरंज चैंपियनशिप 26 से 28 दिसंबर और ब्लिट्ज़ विश्व चैंपियनशिप 29 और 30 दिसंबर को खेली जाएगी । प्रतियोगिता के लिए कुल पुरूष्कार राशि 10,00,000 अमेरिकन डॉलर होगी । रैपिड शतरंज में 15 मिनट प्रति खिलाड़ी + 10 सेकंड प्रति चाल के हिसाब से पुरुष वर्ग में कुल 15 राउंड तो महिला वर्ग में 12 राउंड खेले जाएँगे । ब्लिट्ज़ में 3 मिनट प्रति खिलाड़ी +2 सेकंड प्रति चाल के हिसाब से पुरुष वर्ग में 21 तो महिला वर्ग में 17 राउंड खेले जाएँगे ।

कार्लसन पर होगी सबकी नजरे –

तीन वर्ष पूर्व 2015 तक क्लासिकल विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन नें सभी फॉर्मेट के खिताब अपने पास रखे थे पर उसके बाद 2016 मे पहले रैपिड में उक्रेन के वेसली इवांचुक फिर 2017 मे भारत के विश्वनाथन आनंद और 2018 मे रूस के डेनियल डुबोव नें विजेता का खिताब जीता ऐसे मे एक बार फिर लय मे लौटे कार्लसन की नजरे इतिहास बनाकर सभी खिताब जीतने पर रहेगी ।

भारत की उम्मीद रैपिड मे एक बार फिर विश्वनाथन आनंद से है क्यूंकी सिर्फ सवै सी खिताब के करीब नजर आते है महिला वर्ग मे चीन के जू वेंजून और भारत की कोनेरु हम्पी इस बार रैपिड की बड़े दावेदार हो सकती है । ब्लिट्ज़ शतरंज मे कार्लसन का दबदबा अभी भी बना हुआ है और वह 2017 और 2018 के खिताब जीत चुके है ऐसे मे उनके सामने रूस के सेरगी कार्याकिन ,अमेरिका के हिकारु नाकामुरा चुनौती पेश कर सकते है । भारत की नजरे पुरुष वर्ग मे विश्वनाथन आनंद के अलावा विदित गुजराती और युवा सनसनी निहाल सरीन पर होगी । जबकि महिला वर्ग मे भारत की नजर द्रोणावल्ली हरिका पर होगी ।

प्रतिभागिता हेतु फीडे द्वारा पूरी जानकारी यहाँ से ले 

 



Contact Us