chessbase india logo

मॉस्को फीडे ग्रांड प्रिक्स - नाकामुरा हुए नॉक आउट

by Niklesh Jain - 25/05/2019

मॉस्को में चल रही फीडे ग्रांड प्रिक्स में अमेरिका की आखिरी उम्मीद हिकारु नाकामुरा मेजबान रूस के अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक से हारकर फ़ाइनल की दौड़ से बाहर हो गए और अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक अब फ़ाइनल में पहुँच चुके है ! दोनों के बीच पहला मुक़ाबला ड्रॉ रहा था और दूसरा क्लासिकल जीतकर ग्रीसचुक 1.5-0.5 से आगे बढ्ने में कामयाब रहे । फ़ाइनल में पहुँचने के लिए दूसरे खिलाड़ी का निर्धारण अब आज रूस के इयान नेपोमनियची और पोलैंड के राड़ास्लाव वोजटासजेक के बीच होने वाले टाईब्रेक मुक़ाबले के विजेता से होगा । अब देखना होगा की फ़ाइनल मुक़ाबला रूस के खिलाड़ियों के मध्य होता है या रूस और पोलैंड के बीच । 

Photo By - Nadia Panteleeva

मॉस्को में चल रही फीडे ग्रांड प्रिक्स मे राउंड 3 के क्लासिकल मुक़ाबले के बाद अमेरिका के हिकारु नाकामुरा मेजबान रूस के अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक के खिलाफ काले मोहरो से खेलते हुए मैच हार गए और इसके साथ ही उनका मॉस्को फीडे ग्रांड प्रिक्स का सफर खत्म हो गया । केटलन ओपनिंग मे काले मोहरो से खेलते हुए नाकामुरा नें शुरुआत से आक्रामक रुख अपनाया पर ग्रीसचुक नें अपना एक प्यादा कुर्बान करते हुए स्थिति को नियंत्रण मे रखा । खेल की 29 वी चाल में ग्रीसचुक नें नाकामुरा का प्यादा मारते हुए मैच को एकदम बराबर कर दिया और ऐसा लगा की मैच ड्रॉ सकता है पर ग्रीसचुक का इरादा कुछ ओर था और उन्होने लगातार खेल मे दबाव बनाने की कोशिश की । खेल की 31 वी चाल और 35 वी चाल मे पहले ऊंट और फिर घोड़े की गलत चाल चलकर नाकामुरा खेल से नियंत्रण खो बैठे और अपने घोड़े के शानदार उपयोग से ग्रीसचुक नें एक शानदार जीत दर्ज की ।

सेमीफ़ाइनल के दूसरे मुक़ाबले मे रूस के इयान नेपोनियाची और पोलैंड के राड़ास्लाव वोजटासजेक के बीच दूसरा क्लासिकल मुक़ाबला भी ड्रॉ रहा और अब उनके बीच रैपिड टाईब्रेक से फ़ाइनल की टिकट किसे मिलेगी तय होगा ।

 

 



Contact Us