chessbase india logo

पेरिस ग्रांड चैस टूर - नाकामुरा बने विजेता

by Niklesh Jain - 26/06/2018

पेरिस , फ्रांस ,ग्रांड चैस टूर के दूसरे पड़ाव  पेरिस में अमेरिका के हिकारु नाकामुरा नें सबको पीछे छोड़ते हुए सयुंक्त खिताब हासिल कर लिया । रैपिड और ब्लिट्ज़ दोनों में बेहद शानदार प्रदर्शन करते हुए यह खिताब अपने नाम किया । नाकामुरा नें रैपिड में 11 तो ब्लिट्ज़ में 12 अंक बनाते हुए कुल 23 अंको के साथ सर्वोच्च स्थान हासिल किया । उनके ठीक पीछे 21.5 अंको के साथ रूस के सेरगी कार्याकिन रहे तो लेवेन के ग्रांड टूर विजेता वेसली सो 21 अंको के साथ तीसरे स्थान पर रहे । वर्तमान विश्व रैपिड चैम्पियन आनंद के लिए पेरिस भी ज्यादा राहत लेकर नहीं आया और वह 17 अंको के साथ छठे स्थान पर रहे , आनंद नें रैपिड में 9 तो ब्लिट्ज़ में 8 अंक बनाए , हालांकि की ब्लिट्ज़ में उन्होने कुछ अच्छी जीत जरूर दर्ज की । अब देखना होगा की ग्रांड चैस टूर के अगले पड़ाव अगस्त में होने वाले सेंट लुईस में आनंद कैसा खेल दिखाते है । 

एक लंबे समय से खिताब ना जीत पाने का मलाल नाकामुरा के लिए बना हुआ था और ग्रांड चैस टूर में उनकी जीत विश्व शतरंज के लिए एक अच्छा संकेत है 

यह जीत निश्चित तौर पर नाकामुरा के लिए टॉनिक का काम करेगी , वह वाकई जीत के हकदार थे | Photo: Lennart Ootes

रैपिड और ब्लिट्ज़ के मामले मे निश्चित तौर पर नाकामुरा सबसे बेहतर खेल दिखाने मे सफल रहे 

बात करे आनंद की तो उनके लिए पेरिस की अच्छी शुरुआत उतनी काम नहीं आई और फिर अधिकतर मुक़ाबले ड्रॉ रहे , हालांकि ब्लिट्ज़ में उन्होने अच्छा खेल दिखाया पर वहाँ भी कुछ मैच उनके पक्ष में और जाने से निश्चित तौर पर अंक तालिका में परिवर्तन देखने को मिल सकता था । 

रैपिड !!

 ग्रांड चैस टूर के दूसरे पड़ाव  के रैपिड मुकाबलों का खिताब लगातार दूसरी बार भी अमेरिका के वेसली सो नें अपने नाम कर लिया उन्होने 9 मैच में 4 जीत ,4 ड्रॉ और एक हार समेत दोहरी अंक प्रणाली के आधार पर कुल 12 अंक जुटाये और वह हमवतन हिकारु नाकामुरा और रूस के सेरगी कार्याकिन से महज 1 अंक आगे रहे ,वही पहले दिन की बढ़त का भारत के विश्वनाथन आनंद फायदा नहीं उठा सके और सयुंक्त चौंथे स्थान पर रहे ।

आनंद नें पहले दिन मिली एक जीत के बाद 7 ड्रॉ खेले और जबकि उन्हे एक मैच में हार का सामना करना पड़ा वह कुल 9 अंक बनाकर ,अर्मेनिया के लेवान अरोनियन और फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव के साथ सयुंक्त चौंथे स्थान पर रहे । अन्य खिलाड़ियों में अमेरिका के फेबियानों करूआना 8 अंक , रूस के व्लादिमीर क्रामनिक ,अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक ,और अजरबैजान के शाकिरयार ममेद्यारोव 7 अंक ही जुटा सके । 

आनंद के लिए एकमात्र जीत क्रामनिक के खिलाफ आई , खेल देखने के लिए पढे -आनंद नें क्रामनिक को हराया 

ब्लिट्ज़ 

बात करे ब्लिट्ज की तो आनंद के लिए यहाँ तीन जीत उनके हिस्से आई तो 5 मुक़ाबले में उन्हे हार का सामना करना पड़ा जबकि 10 मुक़ाबले ड्रॉ रहे 

नाकामुरा नें रैपिड में 11 तो ब्लिट्ज़ में 12 अंक बनाते हुए कुल 23 अंको के साथ सर्वोच्च स्थान हासिल किया ।

 

All Games

 

 


Contact Us